आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस होम्योपैथी दवा को लेने की सलाह दी

आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस होम्योपैथी दवा को लेने की सलाह दी

सेहतराग टीम

चीन में बड़ी मुसीबत बन चुके कोरोना वायरस  के संक्रमण का खतरा भारत पर भी मंडरा रहा है। हालांकि अब तक भारत में कोई भी केस पॉजिटिव नहीं मिला है। ऐसे में आयुष मंत्रालय ने इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को सलाह दी है। आयुष मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव में होम्यापैथी दवा उपयोगी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस पीड़ित के संपर्क में आने वाले नोएडा के 6 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोराना वायरस तेजी से फैल रहा है। पूरा विश्व कोरोना वायरस से भयभीत है। ऐसे में होम्योपैथ की दवा है जो वायरस से बचाव कर सकती है। आयुर्वेदिक परंपराओं के अनुसार इस वायरस की रोकथाम के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं।

होम्योपैथी में आर्सेनिक एल्बम 30 का करें उपयोग-

आयुष मंत्रालय की बैठक में विशेषज्ञों के समूह ने कहा है कि होमियोपैथी दवा आर्सेनिकम एल्बम 30 को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा के रूप में अपनाया जा सकता है, जिसे आईएलआई की रोकथाम के लिए भी सुझाया गया है। इसने आर्सेनिकम एल्बम 30 की एक डोज की सिफारिश की है, जो प्रतिदिन खाली पेट तीन दिनों के लिए इस्तेमाल की जाती है। खुराक को एक महीने के बाद दोहराया जाना चाहिए। ताकि समुदाय में प्रबल होने वाले कोरोना वायरस संक्रमण के उसी शेड्यूल का पालन किया जा सके।

पढ़ें- हो जाएं सावधान, दिल्‍ली एनसीआर में अब तेजी से फैल सकता है कोरोना वायरस

ये सवाधानियां बचा सकती हैं संक्रमण से-

  • साबुन और पानी से अपने हाथों को कम से कम 20 सेकैंड तक धोएं। 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं।
  • बिना धोए हाथों से अपनी आँखें, नाक और मुँह छूने से बचें. जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें। बीमार होने पर घर पर रहें. संक्रमण से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर यात्रा करते समय या काम करते समय एक एन95 मास्क का उपयोग करें।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मी से होने वाली थकान को दूर करने के कुछ साधारण लेकिन कारगर उपाय

याददाश्त बढ़ाने में मददगार है काली चाय, जानें और किन फायदों के लिए है उपयोगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।